Breaking News

Reliance Jio ने IMC 2019 में दुनिया का पहला ऐप-कम वीडियो कॉल बॉट शुरू किया




Reliance Jio Infocomm Ltd (Jio) ने भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC), 2019 में दुनिया के पहले नेटिव वीडियो कॉल असिस्टेंट (बॉट) की शुरुवात की है। Jio वीडियो कॉल असिस्टेंट को बिना किसी फोन को इंस्टॉल किए बिना 4 जी फोन कॉल के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। बॉट का उद्देश्य ग्राहक सहायता(customer support) और ग्राहक संचार(customer communication) उपयोग मामलों में सुधार करना है।

 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपनी यूएस आधारित सहायक कंपनी  रेडिसिस के साथ मिलकर जो की Jio द्वारा विकसित AI आधारित कंपनी है। Jio वीडियो कॉल असिस्टेंट का उद्देश्य बिजनेस और अन्य यूजर्स को अपने ग्राहकों से दोहराए गए प्रश्नों का सरल समाधान प्रदान करना है।  Jio वीडियो बॉट ग्राहक query को सुन सकता है और बदले में उचित उत्तर प्रदान कर सकता है।  प्लेटफ़ॉर्म भी एक ऑटो-लर्निंग फ़ीचर के साथ आएगा जो उत्तर देने की सटीकता में सुधार करने में मदद करता है।

 Jio Bot Maker, Jio Bot मंच के साथ आने वाला एक उपकरण है, जो AI को व्यापक रूप से और आसानी से छोटे व्यवसायों के लिए सुलभ बनाता है और लगभग बिना कोडिंग वाले अपने AI आधारित Bot बनाने में मदद करता है।  वीडियो बॉट को प्रत्येक व्यवसाय के लिए ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्यधिक अनुकूलित किया जा सकता है।

 इसमें एक अद्वितीय अवतार बनाने की क्षमता होगी जो पारंपरिक ग्राहक देखभाल कार्यकारी, सीईओ, ब्रांड एंबेसडर या किसी अन्य व्यक्ति या ब्रांड द्वारा चुने गए चरित्र हो सकते हैं।  इस अवतार को एक वीडियो कॉल सक्षम हेल्पलाइन डायल करके पहुँचा जा सकता है और इसमें बहुभाषी क्षमताएं भी होंगी।

 इसके लॉन्च पर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के अध्यक्ष मैथ्यू ओमन ने कहा:

 Jio अपने कार्यों को और अधिक कुशलता से संचालित करने के लिए व्यवसायों को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए अभिनव और प्रासंगिक डिजिटल समाधान लाने के लिए प्रतिबद्ध है और वीडियो कॉल असिस्टेंट भारत में लाखों व्यवसायों के लिए वास्तव में अभिनव और आकर्षक उत्पाद लाने का एक ऐसा उदाहरण है।  मूली हमें हर किसी के लिए एआई को सुलभ बनाने में मदद कर रही है, ताकि व्यवसाय - छोटे या बड़े, नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के लाभों को प्राप्त कर सकें।  रेडिसिस का नवाचार 5G, IOT और ओपन सोर्स आर्किटेक्चर अपनाने के क्षेत्र में Jio के वैश्विक नवाचार और प्रौद्योगिकी नेतृत्व में तेजी लाने में मदद करता है।

2 comments: